अलविदा इरफान (Irfan Khan)

गूगल से साभार

आज एक बहुत अच्छे इंसान, बहुत अच्छे अभिनेता ने अपनी ज़िंदगी को अलविदा कह दिया। इस बार समय से गलती हो गई जो एक बहुत अच्छे इंसान को खुद से और सबसे दूर  कर दिया।

आज बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता इरफान खान ने 54  साल की उम्र में अंतिम साँसे ली। इरफान दो दिनों से मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में आईसीयू में भर्ती थे। आपको बताते चले कि काफी लंबे समय से वो कैंसर जैसी भयानक बीमारी से जूझ रहे थे। दो साल पहले मार्च 2018 में इरफान को न्यूरो इंडोक्राइन ट्यूमर नामक बीमारी का पता चला था । विदेश में इस बीमारी का इलाज करा कर इरफान खान ठीक हो गए थे, और भारत लौटने के बाद इरफान खान ने “अंग्रेजी मीडियम” फिल्म  में काम किया था । किसे पता था ये फिल्म इरफान की जिंदगी की आखिरी फिल्म साबित होगी। इस फिल्म के प्रमोशन के लिए भी इरफान अपने फैंस  के सामने नहीं आ पाए थे और सिर्फ एक संदेश के जरिए उन्होंने लोगों से फिल्म  देखने की अपील की थी।

आपको बताते चलें कि इरफान को  Colon infection हुआ था जिसकी वजह से उन्हें भर्ती कराया गया था। लड़ाई काफी लंबी थी इसलिए ज्यादा लड़ न सके और इरफान ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया। फैंस के साथ- साथ बॉलीवुड परिवार के लिए भी यह बड़ा झटका है। अक्षय कुमार, अजय देवगन से लेकर अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दी है।

T 3516 – .. just getting news of the passing of Irfaan Khan .. this is a most disturbing and sad news .. 🙏
An incredible talent .. a gracious colleague .. a prolific contributor to the World of Cinema .. left us too soon .. creating a huge vacuum ..
Prayers and duas 🙏

— Amitabh Bachchan (@SrBachchan) April 29, 2020

कुछ दिन पहले ही  इरफान खान की माँ का भी निधन हो गया था ,लेकिन खराब तबीयत और लॅाकडाउन के कारण वह अंतिम संस्कार में नहीं जा पाए थे। माँ के निधन के कुछ दिन बाद ही इरफान की तबियत बिगड़ने लगी और उनको अस्पताल में एडमिट करा दिया गया था। काफी कोशिशों के बाद भी उनकी हालत में सुधार नहीं हुआ और वो चल बसे।  उनके निधन की खबर से बॅालीवुड के साथ फैंस भी काफी दुखी और आहत हैं। ट्विटर इरफान खान को श्रद्धांजलि दे रहा है। बैक टू बैक फैंस कई श्रद्धांजलि देते हुए इसे सबसे खराब समय बता रहे हैं साथ ही ये भी कह रहे हैं कि लैजेंड कभी मरता नहीं।

फिल्म डायरेक्टर शूजीत सरकार ने इरफान खान के निधन की जानकारी सबसे पहले दी, उसके बाद अस्पताल की ओर से बयान जारी किया गया।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इरफान खान के निधन पर ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी।

My dear friend Irfaan. You fought and fought and fought. I will always be proud of you.. we shall meet again.. condolences to Sutapa and Babil.. you too fought, Sutapa you gave everything possible in this fight. Peace and Om shanti. Irfaan Khan salute.

— Shoojit Sircar (@ShoojitSircar) April 29, 2020

Irrfan Khan’s demise is a loss to the world of cinema and theatre. He will be remembered for his versatile performances across different mediums. My thoughts are with his family, friends and admirers. May his soul rest in peace.

— Narendra Modi (@narendramodi) April 29, 2020

Such terrible news…saddened to hear about the demise of #IrrfanKhan, one of the finest actors of our time. May God give strength to his family in this difficult time 🙏🏻

— Akshay Kumar (@akshaykumar) April 29, 2020

पद्म श्री सम्मान से नवाजे जा चुके इरफान खान का जन्म 7 जनवरी, 1967 को हुआ था। राजस्थान के टोंक जिले  में पैदा हुए इरफान खान ने अपने टैलेंट के दम पर दुनिया में अपना नाम रोशन किया। इरफान ने 1995 में सुतपा से शादी की थी, जो कि नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में उनके साथ थीं । इरफान के दो बेटे हैं।
इरफान करीब 30 साल के करियर में उन्होंने 50 से अधिक फिल्मों में काम किया । इरफान ने ना केवल हिन्दी बल्कि ब्रिटिश और अमेरिकी फिल्मों में भी अपना योगदान दिया। अपने अभिनय से हर क़िरदार को जीवंत करने की कला इनको बख़ूबी आती थी।  बॉलीवुड ने न केवल एक अच्छा अभिनेता खोया है वरन एक अच्छा इंसान भी आज हमेशा के लिए खो दिया। कई लोगों के प्रेरणास्रोत बने इरफान का यूँ जाना बहुत दुखद है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।

सुजाता देवराड़ी

Leave a Reply

%d bloggers like this: