फिल्मों, टीवी की मशहूर अभिनेत्री दीपशिखा नागपाल से एक खास मुलाकात  

An Interview with Deepshikha Nagpal

(Interview with Deepshikha Nagpal at the shooting of Dangal TV Show “Ranju Ki Betiyan”)

दोस्तों चलचित्र सेंट्रल के विशेष कॉलम ‘साक्षात्कार’ में आप सभी का स्वागत है। इस कॉलम में हम आपके लिए ऐसी मशहूर हस्तियों का इंटरव्यू लेकर आते हैं, जिनके बारे में आप भी जानना चाहते हैं, पढ़ना चाहते हैं। उनके कैरियर और उनके अपकमिंग प्रोजेक्ट्स के सन्दर्भ में हम उनसे बातें करते हैं।


इस बार हम आपकी मुलाकात फिल्मों, टीवी की मशहूर अभिनेत्री दीपशिखा नागपाल (Deepshikha Nagpal) से करवाने जा रहे हैं जो इन दिनों दंगल टीवी के पॉपुलर शो ‘रंजू की बेटियाँ’ में अय्यूब खान के साथ नजर आ रही हैं। मुंबई में दीपशिखा से मेरी मुलाकात इसी टीवी सीरियल के सेट पर हुई तो उनसे लम्बी बातचीत हुई जिसके अंश यहाँ प्रस्तुत किये जा रहे हैं।


दीपशिखा के बारे में आपको बता दें कि उन्होंने बहुत सारी फिल्मों में अभिनय किया है। बॉलीवुड मूवीज के साथ तमिल फिल्मों और टीवी शोज़ में भी वह नजर आई हैं। उन्होंने ‘यह दूरियाँ’ नामक एक फिल्म डायरेक्ट भी की थी और २०१४ में वह बिग बॉस में भी नजर आई थीं।

सवाल: आप लोग शूटिंग के दौरान ही जन्माष्टमी सेलेब्रेट कर रहे हैं, कैसा फील हो रहा है?

दीपशिखा: जी हाँ, हम अपने शो रंजू की बेटियाँ के सेट पर जन्माष्टमी मना रहे हैं। हम को भी ऐसा लग रहा है कि हम भी फेस्टिवल एन्जॉय कर रहे हैं। मुझे बहुत अच्छा लगा जन्माष्ठमी का यह सीक्वेंस शूट करके। जब भी टीवी सीरयल की शूटिंग में कोई फेस्टिवल सीजन की शूटिंग होती है तो एक चीज बहुत अच्छी होती है कि हम जैसे एक्टर्स सेट पर खूब सेलेब्रेट करते हैं। कभी कभी पर्सनल लाइफ में हम उतने मस्ती भरे माहौल में सेलेब्रेट नहीं कर पाते। कोरोना और लॉक डाउन की वजह से लाइफ काफी स्लो हो गई थी लेकिन अब फेस्टिवल सीजन वापस आ गया है। अभी राखी का त्यौहार था और फिर जन्माष्टमी है, मैं सभी लोगों को जन्माष्ठमी की हार्दिक शुभकामनाएं देती हूँ। आप खुश रहें सुरक्षित रहें।

सवाल: रंजू की बेटियाँ शो में अपने किरदार को आप कितना एन्जॉय करती हैं?

दीपशिखा: देखिये दंगल टीवी के साथ यह मेरा फर्स्ट शो है जो हद से ज्यादा लोकप्रिय हुआ है। इस सीरियल का कॉन्सेप्ट काफी अलग है और हटकर कहानी पेश की जा रही है इसलिए दर्शक इस शो और मेरे कैरेक्टर को लाइक कर रहे हैं। मैं जो किरदार इसमें अदा कर रही हूँ, वह दूसरी सभी भूमिकाओं के मुकाबले में एकदम जुदा है। मेरा किरदार ऐसा है कि लोग ललिता से नफरत करते हैं मगर बतौर आर्टिस्ट मुझे बहुत सारे कोम्प्लिमेंट्स भी मिलते हैं। मुझे यह रोल करके मजा आता है क्योंकि इस किरदार में प्यार है, रोमांस है गुस्सा है। इस कैरेक्टर में मुझे काफी एस्प्लोर करने का अवसर मिल रहा है।

सवाल: हाल ही में आपने अपना बर्थडे भी सेलेब्रेट किया और अब जन्माष्टमी का जश्न मना रही हैं?

दीपशिखा: मैं खुद को बेहद लक्की मानती हूँ। मेरा बर्थडे 20 अगस्त को आता है। आप इत्तेफाक देखें जिस दिन मेरा जन्म हुआ था उसी दिन जन्माष्ठमी भी थी। मुझे ऐसा फील होता है कि कोई न कोई नाता है मेरा कृष्ण भगवान से। मेरा स्वाभाव ऐसा है कि मैं खूब मजाक मस्ती करती रहती हूँ, हैप्पी मूड में रहती हूँ, मेरे चेहरे पर हमेशा मुस्कान तैरती रहती है। जन्माष्ठमी भी खुशियों और डांस का पर्व है। वाकई मैं यह जश्न एन्जॉय कर रही हूँ।  जन्माष्ठमी का यह सीक्वेंस बहुत ही अच्छे ढंग से फ़िल्माया गया है। रंजू और उनकी बेटियाँ राधा कृष्ण बनकर डांस कर रही हैं लेकिन ललिता राधा बनकर, खूब सजधज कर इस महफ़िल में यूँही नही गई है, वो कुछ करने वाली है जिसका खुलासा शो के इस खास एपिसोड में होगा। अयूब खान जो इसमें गुड्डू मिश्रा का रोल कर रहे हैं उनकी निगाहें मुझपर यानी ललिता पर है इसलिए नहीं कि प्यार है बल्कि वह इस वजह से मुझे देख रहे हैं कि इसके आने का कारण क्या है?

(Interview with Deepshikha Nagpal at the shooting of Dangal TV Show “Ranju Ki Betiyan”)

सवाल: आप प्रोड्यूसर भी बन गई हैं, कैसा रहा अनुभव?

दीपशिखा: सच कहूँ तो दंगल टीवी मेरे लिए बहुत ही भाग्यशाली चैनल साबित हो रहा है। मैंने पहली बार दंगल के साथ शो रंजू की बेटियाँ में काम किया और मेरा किरदार ललिता घर घर में पहचाना जाने लगा है। और अब मैं दंगल टीवी पर ही अपना एक शो क्राइम अलर्ट प्रोड्युस भी कर रही हूँ। मुझ पर भरोसा करने के लिए दंगल टीम का शुक्रिया। मेरे पहले एपिसोड को हाईएस्ट टीआरपी मिली मैं बहुत खुश हूँ और अपनी पूरी टीम को धन्यवाद कहती हूँ। यह अभी शुरुआत है धीरे धीरे और चीजें भी करनी हैं।

About गाज़ी मोईन

गाजी मोईन मुंबई में काफ़ी समय से फ़िल्मी दुनिया में बतौर गीतकार, राईटर और फ़िल्म जर्नलिस्ट एक्टिव हैं। वह कवि भी हैं और आप मुंबई सहित देश भर के कई कवि सम्मेलनों और मुशायरों में अपनी शायरी पेश करते आए हैं। ऑल इंडिया रेडियो मुम्बई पर नियमित रूप से वह अपनी रचनाएं पेश करते आए हैं। म्यूज़िक एलबम "तू ही तो था" और "शब" के लिए लिखे हुए उनके गीत काफी मक़बूल हुए हैं। सिंगर रूप कुमार राठौड़ और ग़ज़ल सिंगर सोनाली राठौड़ की आवाज़ में उनके गीत और ग़ज़लें रिकॉर्ड हैं जिन्हें रेडियो मिर्ची से प्रसारित किया गया। गाज़ी मोईन ने दूरदर्शन के कई सीरियल्स लिखे हैं, कई म्यूज़िक चैनल से जुड़े रहे हैं और फ्रीलांसर के रूप में कई अख़बारों, मैगज़ीन के लिए लिखते रहे हैं। गाज़ी मोईन मुंबई में द इंडियन परफॉर्मिंग राईट सोसाइटी लिमिटेड के मेंबर भी हैं। गाज़ी मोईन को उनके योगदान के लिए "सिनेमा आजतक अचीवमेंट अवॉर्ड" सहित कई पुरूस्कार और सम्मानों से भी नवाजा जा चुका है। इनकी 2 पुस्तकें पब्लिश हो चुकी हैं।

View all posts by गाज़ी मोईन →

Leave a Reply