2019 में आये ये पाँच पहाड़ी गाने आज भी मचा रहे हैं धूम

popular uttrakhandi songs of 2019

popular uttarakhandi songs of 2019

कुछ गीत ऐसे होते हैं जो कभी पुराने नहीं होते। साल आते जाते रहते हैं लेकिन इनकी धुन जब भी कानों में गूँज पड़ती है हम खुद को झूमने से रोक नहीं पाते हैं। पहाड़ी गीतों की अगर मैं बात करूँ तो इनका एक अलग ही अंदाज होता है, इनके संगीत में एक अलग ही मज़ा होता है। चाहे बात डांस की हो या सूदिंग गानों की इनको सुनने का एक अलग ही नशा होता है। आज की मेरी चर्चा का विषय भी ये गीत ही हैं आज मैं बात करूँगी 2019 में आए कुछ फेमस गीतों की जिन गीतों ने उस साल भी अपनी धाक जमाए रखी और आज भी वो धाक कायम रखी है। दर्शकों के प्यार में इन गीतों के लिए आज भी कोई कमी नहीं हुई है। जैसे कुछ गीत कभी भुलाये नहीं जाते वैसे ही कुछ इनके साथ भी है जो सुनने वालों के मन में अपनी अमिट छाप छोड़े जा रहे हैं। हर ज़ुबान इन गीतों के बिना अधूरी सी तब भी लगती थी और आज भी। वेसे तो शादी हो या पार्टी पहाड़ी गीतों के बिना अधूरी होती ही है लेकिन अब लगता है इन गीतों के बिना खुशी का हर माहोल फीका है । गीतों की बीट चाहे डीजे सी तेज हो या कोई रोमांटिक अब पहाड़ी गीतों ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। पहाड़ी से मेरा मतलब गढ़वाली और कुमाऊँनी दोनों भाषाओं से है. तो आइए आज आपको इन गीतों से रूबरू करवाते हैं, और सुनते हैं कि क्या खास हैं इनमें जो ये टॉप 5 में शामिल होकर आज भी अपने स्थान पर कायम हैं।

  1. “नन्दरे तू जियोंदी बसी, अच्छी लागो मुलमूल्या तेरी हँसी” रोहित चौहान की आवाज़ से सजा ये एक रोमांटिक गीत है जिसने 2019 में अपनी एक खास जगह बनाई । गाने में आकाश नेगी और रुचि रावत का डांस भी इस गीत को और अद्भुत बनाने में कामयाब रहा। मोहन निराला के शब्दों पर गुंजन डँगवाल के सूदिंग म्यूजिक ने लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। गुंजन आज एक युवा पीढ़ी के दिल दिमाग पर अपने अनोखे संगीत की वजह से राज किये बैठे हैं। इनके संगीत में एक अलग सी खुशबू होती है, एक अलग सा पहाड़ी नशा होता है जो आपको झूमने पर उस गीत में खो जाने पर मजबूर कर देता है। ये ऐसा गीत है जिसे आप ऑफिस जाते वक़्त अपनी कार में भी पूरी फ़ील के साथ एन्जॉय कर सकते हो, और पारिवारिक सम्मेलनों में भी अपने पैरों को इस गीत की धुन पर थिरका सकते हो। यूट्यूब के रिकार्ड के अनुसार इस गीत को दर्शक अब तक 3.4 मिलियन व्यूज दे चुके हैं और आगे भी उनका प्यार इस गीत के लिए यूँ ही जारी रहेगा ऐसी आशा है । तो सुनिए ये गीत और बनाइये अपने मूड को हैप्पी हैप्पी रोमांटिक।

4 “कोदु झँगोरु साटी” ये गीत दो अलग अलग यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया था। पहला तो आर्यन फिल्म्स एंटेरटेन्मेंट के चैनल से इस सॉन्ग को निकाला गया जिसे दर्शकों ने भरपूर प्यार दिया। ।आर्यन फिल्म्स के चैनल पर अब तक इस गीत को 8.9 मिलियन व्यूज मिले जो कि अपने आप में एक बड़ा रिकार्ड है। इस चैनल पर इस गीत में गायक- गायिका ‘केसर पँवार और अनिशा रंगड़’ स्टूडियो में ही रिकार्ड करते हुए इस गीत के विडिओ में नज़र आ रहे हैं । दूसरे विडिओ में अविनाश राणा और सोनम राणा की दमदार अदाकारी ने इस गीत के जरिए दर्शकों के होश उड़ा दिए और ये विडिओ अविनाश राणा के अपने चैनल से रिलीज किया था। अविनाश और सोनम की मस्ती ने इस गीत को एक अलग मोड़ दिया जो देखते बनता है। दोनों की लाजवाब अदाकारी को देखकर दर्शकों ने यहाँ अपना भरपूर प्यार जाहिर किया और आलम ये था कि अब तक इस चैनल पर इस गीत को 4.5 मिलियन लोग देख चुके हैं। इस गीत में राजेश गंधर्व का म्यूजिक भी काबिले तारीफ़ है। नटखट संगीत में पिरोये इस गीत को एक बार सुन लोगे तो खुद को झूमने से रोक नहीं पाएंगें आप ।

3 : “अब लगलू मंडाण अब लगलू मंडाण” – अगर मैं ये कहूँ की हर शादी मंडाण के बिना अधूरी होती है तो गलत नहीं होगा। शादी छोड़ो पहाड़ियों की हर पार्टी में जब घपरोल करने का मन होता है तो मंडाण ना चले ऐसा मुमकिन नहीं है। अब तो पहाड़ी सॉन्ग हर जगह अपनी धूम मचा रहे हैं। जहाँ एक तरफ नए नए पहाड़ी सिंगर्स अपने हुनर का जलवा बिखेर रहे हैं, वहीं करिश्मा शाह और रुहान भारद्वाज के इस गीत ने एक नया ट्रेंड शुरू किया है। सिंगिंग के साथ म्यूजिक और उसके साथ साथ डांस भी । दोनों की जुगलबंदी ने सबका दिल जीत लिया। मैं अगर बात करूँ करिश्मा शाह की , तो इन्होंने कई मैशअप सॉन्ग्स में भी अपनी आवाज़ का जादू बिखेरा है। जबरदस्त म्यूजिक और एक उभरते कलाकार के रूप में रुहान ने भी कई लोगों को अपना दीवाना बनाया हुआ है। 12M व्यूज के साथ ट्रेंड करता हुआ ये गीत आज भी लोगों के सर चढ़कर बोल रहा है। कहीं चार लोग इकट्ठा हुए नहीं कि मंडाण बजना शुरू हो जाता है। आइए सुनते हैं इन दोनों की आवाज़ में डांस से लबरेज इस गीत को। थिरकने का मन हो तो जरूर थिरकिए साथ में आस पास के लोगों को भी बुलाकर एक माहोल बनाकर झूमेंगे तो मज़ा दोगुना हो जाएगा।

  1. “छल कपट “आजकल लोगों के बीच गानों के कवर वर्जन काफी प्रसिद्ध हो रहे हैं। बात चाहे हिन्दी गीतों की हो, पहाड़ी, पंजाबी या किसी और भाषा के गीतों की। उसे नए तरीके से गाने का एक ट्रेंड स बन गया है। अगर मैं पहाड़ी गानों की बात करूँ तो हर नए सिंगर्स कवर वर्जन के साथ अपनी गायिकी की शुरुआत कर रहे हैं। कुछ मैशअप बनाकर कुछ और अलग तरीके से पुराने गीतों को अपने अंदाज में गाने लगे हैं। इस सिलसिले को तोड़ते हुए पहाड़ी सिंगर केसर पँवार अपने ओरिजनल गीतों के साथ जब भी उतरते हैं तो धमाका करके ही रहते हैं। इनके गीतों में एक अलग तरह की फ़ील होती है जो हम सब को उसमें जोड़े रखती है। कई सारे हिटस के बाद केसर पँवार का एक और धमाकेदार गीत 2019 की टॉप लिस्ट में शामिल हुआ, और आज भी वो अपने शीर्ष पर कायम है। इस गीत को अब तक 20 मिलियन लोग सुन चुके हैं इतना ही नहीं दर्शक आज भी इसे सुनकर अपने यार दोस्तों और पार्टियों में इस गीत को खूब एन्जॉय कर रहें हैं। हर शादी की शान ये गीत बना हुआ है। केसर पँवार के साथ इस गीत में उनका साथ अनिशा रांगड़ ने निभाया है। डीजे की बीट पर अपने म्यूजिक के जरिए इस गीत पर थिरकने के लिए लोगों को मजबूर किया शैलेन्दर सैलू ने। बी के संगीत यूट्यूब चैनल से रिलीज इस गीत में अजय सोलंकी,पूजा काला और वंदना सुन्दरियाल ने अभिनय किया जिसे दर्शकों ने खासा पसंद भी किया। छल कपट के दूसरे विडिओ सॉन्ग के पहले केसर पँवार और अनिशा का विडिओ रिलीज किया गया जिसमें दोनों ने अपने गीत में स्वयं गा कर अभिनय किया है। बाद में इसका दूसरा विडिओ बनाया गया। चलिए हो जाइए आप भी नाचने के लिए तैयार क्योंकि आने वाला है छल कपट। आप नाचने में कोई कोताही मत बरतिएगा ।

1 “ थल की बाज़ार ” दिशांत शर्मा और तंजन ठाकुर के इस विडिओ सॉन्ग ने तो 2019 मैं मानो बवाल मचा दिया था। ऐसा कोई पहाड़ी नहीं था जिसने इस गीत पर डांस ना किया हो, पहाड़ी छोड़ो उनका तो मन ही इन गीतों में रमा बसा है, हिन्दी और पंजाबी के शौकीन यहाँ तक की यूपी की शादियों में भी इस गीत ने अपनी धाक जमा कर रखी। दिशांत, तंजन की चुलबुली अदाकारी ने सबका मन मोह लिया था। मस्ती मस्ती में एक लड़की की तारीफ कैसे करते हैं, कोई ‘बी. के. सामंत’ से पूछे। जी हाँ यही वो आवाज़ है जो इस गीत के जरिए लोगों के सर चढ़कर बोल रहा था, ऐसा लग रहा था कि हर प्रेमी अपनी प्रेमिका से ऐसे ही मस्ती करता होगा, ‘बी के’ सामंत सबकी जुबाँ बने हुए थे। इन्होंने इस गीत को गाया तो है ही, साथ ही इसके बोल लिखकर उसे एक खूबसूरत संगीत में पिरोकर ऐसे पेश किया कि,  कोई भी इस गीत पर झूमे बगैर रह ना पाया और बन गया ये गीत 2019 का नंबर वन गीत। इस गीत को अब तक 32  मिलियन व्यूज मिल चुके हैं और जिस रफ्तार से इस गीत को सुनने वालों की संख्या बढ़ रही है, मुझे यकीन है इसके मिलियन्स व्यूज एक नया रिकार्ड कायम करने मैं देर नहीं करेगी।  दर्शकों ने इस गीत को तब भी शीर्ष पर रखा और आज भी ।  तो बिना देर किये चलिए सुनते हैं ये प्यारा पहाड़ी कुमाउनी गीत जिसके बोल हैं थलकी बाजार। 

मैं उम्मीद करती हूँ आपको ये लेख जरूर पसंद आया होगा। आपका भी कोई अगर पसंदीदा गीत है तो मुझसे जरूर साझा कीजिए मैं कोशिश करूँगी कि उस गीत को अपने अगली पोस्ट में शामिल करूँ। इन गीतों के बारे में आपके क्या खयाल हैं ? या फिर आपकी कोई ऐसी याद जो इन गीतों से जुड़ी हो मुझे कमेन्ट करके जरूर बताईएगा ।

2 thoughts on “2019 में आये ये पाँच पहाड़ी गाने आज भी मचा रहे हैं धूम

  1. Thnkq so much 😊🙏…..but kodu jhangoru ki official video bhi aryan films se hi relese hui h…jisme sanjay silodi or bhavna ne act kiya h…..avinaash rana ne without permission ye video banai thi

    1. आभार आपका अनिशा जी । आप लोगों ने कोई एक्शन क्यों नहीं लिया।
      खैर ! हिलीवूड की किसी न्यूज में भी अविनाश के चैनल का लिंक ही दिया गया था। शुक्रिया आपका।

Leave a Reply

%d bloggers like this: