दीपिका, अनुष्का शर्मा, आलिया भट्ट के बाद तापसी पन्नू भी बन गईं प्रोड्यूसर, अभिनेत्रियों के प्रोडक्शन हाउस खोलने की कहानी !

दीपिका, अनुष्का शर्मा, आलिया भट्ट के बाद तापसी पन्नू भी बन गईं प्रोड्यूसर, अभिनेत्रियों के प्रोडक्शन हाउस खोलने की कहानी !

बॉलीवुड में शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान, अक्षय कुमार, अजय देवगन सहित कई एक्टर्स प्रोड्यूसर भी हैं मगर पिछले कुछ वर्षों से फ़िल्म अभिनेत्रियाँ भी प्रोड्यूसर बनने की राह पर चल पड़ी हैं। माधुरी दीक्षित, प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, विद्या बालन, अनुष्का शर्मा, दिया मिर्जा और ट्विंकल खन्ना से लेकर अब इस कड़ी में नया नाम जुड़ गया है तापसी पन्नू का।

11 साल के बाद तापसी बनी निर्मात्री

जी हाँ, तापसी पन्नू ने अपने प्रोडक्शन हाउस ‘ऑउटसाइडर्स फिल्म्स’ की घोषणा कर दी है। तापसी पन्नू अपनी एक के बाद एक हिट फिल्मों की बदौलत कामयाबी की बुलंदियाँ छूती चली आ रही हैं। भारतीय सिनेमा में 11 साल से भी ज्यादा काम करने के बाद अब तापसी ने अपना प्रोडक्शन हाउस ‘ऑउटसाइडर्स फिल्म्स’ लॉन्च करके अपने करियर में एक और शानदार उपलब्धि जोड़ ली है। इस कंपनी से प्रांजल खंढडिया भी जुड़े हुए है, जो पिछले 20 सालों से कंटेंट और फिल्म निर्माण के क्षेत्र में हैं। वह सुपर 30, सूरमा, पीकू, मुबारकां, अज़हर जैसी फिल्मों के प्रोडक्शन से जुड़े रहे हैं तथा तापसी अभिनीत फिल्म ‘रश्मि रॉकेट’ का निर्माण भी उन्होंने किया है।

प्रोड्यूसर बनने पर तापसी ने कहा-


“मैं इस नए सफर पर निकलने तथा अपने प्रोडक्शन हाउस ‘आउटसाइडर्स फिल्म्स’ के सहारे सिनेमा के प्रति अपने प्यार में विविधता लाने को लेकर रोमांचित हूँ। मेरे पास पहले से ही अपने व्यावसायिक उपक्रम मौजूद होने के चलते मेरे लिए मैनेजमेंट का कार्य सहज और स्वाभाविक बन चुका है। इसीलिए मैं हमेशा अपना प्रोडक्शन हाउस स्थापित करने के बारे में सोचा करती थी। अपने 11 साल के करियर में मुझे दर्शकों और इंडस्ट्री का बहुत सपोर्ट और प्यार मिला है। आउटसाइडर्स फिल्म्स के माध्यम से इंडस्ट्री का कर्ज चुकाना और उन प्रतिभाओं को सशक्त बनाना मेरा लक्ष्य है, जो कामयाबी की तलाश में हैं और मेरी ही तरह जिनका कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं है। प्रांजल और मैं साथ मिलकर कैमरे के आगे और पीछे नई और जोशीली प्रतिभाओं के लिए मौके उपलब्ध कराने का इरादा रखते हैं मेरा बैकग्राउंड बड़ा साधारण रहा है, इसीलिए ‘आउटसाइडर्स फिल्म्स’ नाम हमें भा गया। हमारा उद्देश्य है कि हम अर्थपूर्ण, मनोरंजक और गुणवत्तापूर्ण कंटेंट वाली फिल्में प्रोड्यूस करें।“


इस प्रोडक्शन हाउस की पहली फ़िल्म एक थ्रिलर होगी, जिसकी जिम्मेदारी तापसी के कंधों पर होगी। तापसी की आने वाली फिल्मों में लूप लपेटा, रश्मि रॉकेट, डूबारा, दक्षिण की एक फिल्म- शाबाश मिठू और कई निर्माणाधीन फिल्में हैं।

आलिया भट्ट ने भी खोला प्रोडक्शन हाउस

अभिनेत्री आलिया भट्ट भी अब एक प्रोड्यूसर बन गईं हैं और उन्होंने एक प्रोडक्शन कंपनी खोली है। इस प्रोडक्शन कंपनी का नाम उन्होंने ‘इटर्नल सनशाइन’ रखा है। आलिया ने अपने प्रोडक्शन हाउस का ऐलान करते हुए बेहद खुशी ज़ाहिर की थी और कहा है कि वह अपने बैनर से खुशनुमा कहानियाँ, गर्मजोशी से भरी और उलझी हुई कहानियाँ , सच्ची कहानियाँ और अनंत कहानियाँ पेश करेंगी। आलिया के पिता महेश भट्ट इंडस्ट्री के जाने माने निर्माता निर्देशक रहे हैं ऐसे में स्वाभाविक था कि एक दिन आलिया भी उन्ही की राह पर जाएं। अभी तक उन्होंने अपने बैनर से आने वाली फिल्मों का एलान नहीं किया है।

देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा भी चल चुकी इस राह पर

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने वाली देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा ने अपना प्रोडक्शन हाउस ‘पर्पल पेबल पिक्चर्स’ 2015 में ही स्थापित कर लिया था। प्रियंका ने नई प्रतिभाओं को सपोर्ट करने के लिए अपना बैनर शुरू किया है और मराठी, बंगाली, पंजाबी और भोजपुरी जैसी भाषाओं में कई फिल्मों का निर्माण किया है। उनके बैनर द्वारा निर्मित फ़िल्म ‘वेंटिलेटर’ एक मराठी कॉमेडी-ड्रामा था, जिसने 2016 में 3 राष्ट्रीय पुरस्कार जीते।

दीपिका पादुकोण भी बन चुकी है प्रडूसर

शाहरुख खान के अपोज़िट सुपर हिट फिल्म “ओम शांति ओम” से अपना कॅरिअर शुरू करने वाली अभिनेत्री दीपिका पादुकोण भी अब प्रोड्यूसर बन चुकी हैं। अपने प्रोजेक्ट्स को लेकर बहुत सावधान रहने वाली दीपिका पादुकोण की पिछली फिल्म छपाक थी जो दर्शकों के साथ साथ समीक्षकों द्वारा काफी सराही गई फिल्म थी। इस मे मुख्य अभिनेत्री होने के साथ-साथ एक प्रोड्यूसर के रूप में उनकी यह पहली परियोजना थी। यह एक एसिड अटैक पीड़िता के जीवन पर आधारित मेघना गुलजार द्वारा निर्देशित फिल्म थी, जिसमे दीपिका की एक्टिंग ने सभी को चौंकाया था। दीपिका हमेशा उन कहानियों का हिस्सा बनने के लिए तय्यार रहती हैं जिन्हें दर्शकों को बताए जाने की जरूरत है।

अनुष्का शर्मा ने 2014 में खोला अपना प्रोडक्शन हाउस

शाहरुख खान के साथ ‘रब ने बना दी जोड़ी’ और आमिर खान के साथ ‘पीके’ जैसी सुपरहिट फिल्में करने वाली अनुष्का शर्मा ने ‘क्लीन स्लेट’ फिल्म्स के नाम से अपनी प्रोडक्शन कंपनी लॉन्च की है। यह प्रोडक्शन हाउस 2014 में स्थापित किया गया था, तब से यह बैनर ‘परी, एनएच 10, फिल्लौरी’ जैसी विविध फिल्मों को प्रोड्युस कर चुका है और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर ‘पाताल लोक’ लेकर आया है। अनुष्का शर्मा ने लीक से हटकर फिल्मों को प्रोड्युस किया है। उन्हें कहानी की समझ है।

एक लंबे गैप के बाद माधुरी दीक्षित ने प्रडूसर बनकर की वापसी

बॉलीवुड की धक धक गर्ल माधुरी दीक्षित ने ९० के दशक से सिनेप्रेमियों के दिलों में राज किया है। अपने डांस और अपनी मुस्कान से वो करोड़ों दिलों की रानी बनी हुई हैं। लेकिन जब वह वह शादी करके अमेरिका चली गई थीं तो फिल्मों से भी उनकी दूरियाँ बन गई थी। परिवार के प्रति अपनी सारी ज़िम्मेदारियाँ पूरी करके एक लंबे गैप के बाद २०११ में माधुरी ने फिर वापसी की और अपने पति के साथ अपना प्रोडक्शन हाउस ‘आरएनएम मूविंग पिक्चर्स’ लॉन्च किया। उन्होंने ‘बकेट लिस्ट’ नामक एक मराठी फिल्म का निर्माण किया है। माधुरी दीक्षित अपने डांस और एक्टिंग की वजह से जानी जाती हैं मगर प्रोड्यूसर के रूप में भी उनकी गहरी समझ की लोग तारीफ करते हैं।

दिया मिर्जा भी हैं एक निर्मात्री

खूबसूरत अभिनेत्री दिया मिर्ज़ा ने फिल्मों में कई अहम भूमिकाएँ निभाई हैं, लेकिन कम ही लोग जानते होंगे, कि दिया मिर्जा खुद एक निर्मात्री हैं और उनके बैनर का नाम ‘बॉर्न फ्री एंटरटेनमेंट’ है। उनका पहला प्रोडक्शन 2011 में था – ‘लव ब्रेकअप जिंदगी‘ और उसके बाद 2014 में विद्या बालन अभिनीत फिल्म ‘बॉबी जासूस’ दिया के प्रोडक्शन हाउस से ही निकली है। उन्होंने ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए भी  कुछ प्रोजेक्ट्स प्रोड्यूस किए हैं।

ट्विंकल खन्ना के प्रोडक्शन हाउस ने बनाई है पैडमैन

राजेश खन्ना की बेटी और अक्षय कुमार की वाइफ ट्विंकल खन्ना को उनके सेंस ऑफ ह्यूमर और लेखन कौशल के लिए जाना जाता है। बहुत से लोग इस बात से अनजान होंगे कि वह एक प्रोड्यूसर भी है। उन्होंने अपने पति अक्षय कुमार की फिल्म का निर्माण किया है। ट्विंकल खन्ना के प्रोडक्शन हाउस का अजीब नाम है ‘मिसेज फनीबोन्स मूवीज’। फ़िल्म ‘पैडमैन, जिसमें अक्षय कुमार ने अभिनय किया था, उनके प्रोडक्शन हाउस द्वारा दी गई एक बड़ी हिट थी।

चित्रांगधा सिंह भी प्रडूस कर चुकी हैं फिल्म ‘सूरमा’

चित्रांगधा सिंह बेहद खूबसूरत अभिनेत्री हैं जिन में एक से बढ़कर एक प्रतिभाएं हैं। उन्होंने तापसी पन्नू की बेहतरीन फिल्मों में से एक ‘सूरमा’ को प्रोड्यूस किया है। बहुत से लोग इस तथ्य से अनजान हो सकते हैं कि ‘सूरमा’ जिसमें दिलजीत दोसांझ भी मुख्य भूमिका में थे, चित्रांगधा सिंह द्वारा निर्मित की गई थी। एक बायोपिक के साथ उन्होंने एक प्रोड्यूसर के रूप में अपनी यात्रा शुरू की जो एक बड़ी बात है। फ़िल्म में तापसी पन्नू की अदाकारी ने सभी का दिल जीत लिया।

बॉलीवुड में इन अभिनेत्रियों के अलावा जूही चावला, विद्या बालन सहित और भी कई ऎक्ट्रेस हैं जिन्होंने प्रोड्यूसर के रूप में भी अपनी भूमिका को बखूबी निभाया है। लगता है कि भविष्य में और भी अभिनेत्रियाँ अपना प्रोडक्शन हाउस शुरू कर सकती हैं।

About गाज़ी मोईन

गाजी मोईन मुंबई में काफ़ी समय से फ़िल्मी दुनिया में बतौर गीतकार, राईटर और फ़िल्म जर्नलिस्ट एक्टिव हैं। वह कवि भी हैं और आप मुंबई सहित देश भर के कई कवि सम्मेलनों और मुशायरों में अपनी शायरी पेश करते आए हैं। ऑल इंडिया रेडियो मुम्बई पर नियमित रूप से वह अपनी रचनाएं पेश करते आए हैं। म्यूज़िक एलबम "तू ही तो था" और "शब" के लिए लिखे हुए उनके गीत काफी मक़बूल हुए हैं। सिंगर रूप कुमार राठौड़ और ग़ज़ल सिंगर सोनाली राठौड़ की आवाज़ में उनके गीत और ग़ज़लें रिकॉर्ड हैं जिन्हें रेडियो मिर्ची से प्रसारित किया गया। गाज़ी मोईन ने दूरदर्शन के कई सीरियल्स लिखे हैं, कई म्यूज़िक चैनल से जुड़े रहे हैं और फ्रीलांसर के रूप में कई अख़बारों, मैगज़ीन के लिए लिखते रहे हैं। गाज़ी मोईन मुंबई में द इंडियन परफॉर्मिंग राईट सोसाइटी लिमिटेड के मेंबर भी हैं। गाज़ी मोईन को उनके योगदान के लिए "सिनेमा आजतक अचीवमेंट अवॉर्ड" सहित कई पुरूस्कार और सम्मानों से भी नवाजा जा चुका है। इनकी 2 पुस्तकें पब्लिश हो चुकी हैं।

View all posts by गाज़ी मोईन →

Leave a Reply