डायरेक्टर करण जौहर, ‘कुछ कुछ होता है’ से ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ तक

डायरेक्टर करण जौहर, 'कुछ कुछ होता है' से 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' तक

बॉलीवुड में निर्माता निर्देशक ‘करण जौहर'(Karan Johar) का अपना एक मुकाम है। उन्होंने जितनी फिल्में डायरेक्ट की हैं, उससे कई गुना ज्यादा फिल्मों को उन्होंने अपने बैनर ‘धर्मा प्रोडक्शन’ (Dharma Production) के तहत प्रोड्युस किया है। यश चोपड़ा के पुत्र आदित्य चोपड़ा जब अपने निर्देशन में पहली फ़िल्म “दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे” (Dilwale Dulhania Le Jayenge) बना रहे थे तो करण जौहर उस फिल्म में सहायक निर्देशक थे। उसी वक्त से करण जौहर और शाहरुख खान की दोस्ती हुई और फिर जब करण जौहर ने अपने डायरेक्शन में पहली फ़िल्म “कुछ कुछ होता है”(Kuch Kuch Hota Hai) बनाई तो दर्शकों ने इसे खूब प्यार दिया।

करण जौहर ने अपने निर्देशन में कभी खुशी कभी ग़म, कभी अलविदा न कहना सहित कई ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाईं। करण जौहर के निर्देशन में बनीं पिछली फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ 2016 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा, ऐश्वर्या राय बच्चन की अहम भूमिकाएँ थीं। इस फिल्म के बाद करण ने किसी फिल्म को डायरेक्ट नहीं किया। अब वह पाँच साल बाद एक बार फिर से डायरेक्टर की कुर्सी पर बैठने जा रहे हैं।

करण जौहर बनाने जा रहे हैं फ़िल्म ’रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ (Rocky Aur Rani Ki Prem Kahani)। बेहतरीन एक्टर्स की तगड़ी टीम के साथ करण जौहर एक लंबे गैप के बाद निर्देशन की कमान संभालने जा रहे है। जब उन्होंने रणवीर सिंह और आलिया भट्ट के साथ अपनी नई फिल्म ’रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ की घोषणा की तो फैन्स खूब क्रेजी हो गए हैं। फ़िल्म मे धर्मेंद्र के साथ जया बच्चन और शबाना आजमी की भी अहम भूमिकाएं हैं।

आपको बता दें कि करण जौहर द्वारा निर्देशित,  हीरू, यश जोहर, करण जौहर और अपूर्व मेहता द्वारा निर्मित, इस फिल्म के स्टूडियो पार्टनर वायकॉम 18 है। फ़िल्म की कहानी और पटकथा इशिता मोइत्रा,  शशांक खेतान और  सुमित रॉय द्वारा लिखित है जबकि संवाद इशिता मोइत्रा ने लिखे हैं। यह फिल्म अगले साल 2022 में  प्रदर्शित होगी।

फ़िल्म की कास्टिंग बेहद शानदार की गई है। रणवीर सिंह और आलिया भट्ट की जोड़ी जो कि ज़ोया अख़्तर की सुपर हिट फिल्म ‘गली बॉय’ ( Gali Boy ) में नजर आ चुकी है। आलिया भट्ट को तो करण जौहर ने ही अपनी फिल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर से ब्रेक दिया था।

कैमरे के पीछे खुद के मौजूद होने का बेताबी से इंतजार कर रहे करण जौहर का कहना है कि –
“यह एक नई यात्रा की शुरुआत है और मेरे घर वापस आने का रास्ता है, मेरी पसंदीदा जगह पर वापस जाने का समय आ गया है, यह लेंस के पीछे से कुछ प्रेम कहानियाँ बनाने का समय है। प्यार और परिवार की जड़ों में डूबी एक बहुत ही खास कहानी।”

गौरतलब है कि धर्मेंद्र और शबाना आजमी पहली बार करण जौहर के साथ काम करने जा रहे हैं जबकि जया बच्चन पहले भी करण जौहर के साथ काम कर चुकी हैं। उन्होंने अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, ऋतिक रोशन, काजोल और करीना कपूर स्टारर ‘कभी खुशी कभी गम’ में माँ का सशक्त किरदार निभाया था।

करण जौहर द्वारा पेश की जा रही इस अनोखी कहानी में रणवीर सिंह का नाम रॉकी है जबकि रानी की भूमिका आलिया भट्ट निभाएँगी। रणवीर सिंह के जन्मदिन के मौके पर दरअसल करण जौहर ने उन्हें एक शानदार तोहफ़ा दिया है। करण जौहर खुद भी इस प्रोजेक्ट को लेकर बेहद उत्साहित हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा है-
“अपने पसंदीदा लोगों के साथ लेंस के पीछे जाने के लिए रोमांचित हूँ।”


रणवीर सिंह ने भी अपनी नई फिल्म की घोषणा करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। रणवीर ने लिखा-
“मेरे विशेष दिन पर एक विशेष घोषणा! रॉकी और रानी की प्रेम कहानी आलिया भट्ट के साथ।”
आलिया ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में लिखा:
“लिजेंड्री, सदाबहार और प्रेरणादायक! इस कहानी के बाकी स्तंभों से मिलें – धर्मेंद्र, जया बच्चन और शबाना आज़मी!”

फ़िल्म का टाइटल, कास्टिंग, प्रोडक्शन हाउस और निर्देशक सब कुछ अद्भुत है, तो इंतजार करें अगले वर्ष का जब यह अनोखी मूवी रिलीज होगी। हम उम्मीद करते हैं कि ये फिल्म भी करण जोहर की हर फिल्म की तरह दर्शकों को खूब एंटरटेन करेगी।

About गाज़ी मोईन

गाजी मोईन मुंबई में काफ़ी समय से फ़िल्मी दुनिया में बतौर गीतकार, राईटर और फ़िल्म जर्नलिस्ट एक्टिव हैं। वह कवि भी हैं और आप मुंबई सहित देश भर के कई कवि सम्मेलनों और मुशायरों में अपनी शायरी पेश करते आए हैं। ऑल इंडिया रेडियो मुम्बई पर नियमित रूप से वह अपनी रचनाएं पेश करते आए हैं। म्यूज़िक एलबम "तू ही तो था" और "शब" के लिए लिखे हुए उनके गीत काफी मक़बूल हुए हैं। सिंगर रूप कुमार राठौड़ और ग़ज़ल सिंगर सोनाली राठौड़ की आवाज़ में उनके गीत और ग़ज़लें रिकॉर्ड हैं जिन्हें रेडियो मिर्ची से प्रसारित किया गया। गाज़ी मोईन ने दूरदर्शन के कई सीरियल्स लिखे हैं, कई म्यूज़िक चैनल से जुड़े रहे हैं और फ्रीलांसर के रूप में कई अख़बारों, मैगज़ीन के लिए लिखते रहे हैं। गाज़ी मोईन मुंबई में द इंडियन परफॉर्मिंग राईट सोसाइटी लिमिटेड के मेंबर भी हैं। गाज़ी मोईन को उनके योगदान के लिए "सिनेमा आजतक अचीवमेंट अवॉर्ड" सहित कई पुरूस्कार और सम्मानों से भी नवाजा जा चुका है। इनकी 2 पुस्तकें पब्लिश हो चुकी हैं।

View all posts by गाज़ी मोईन →

Leave a Reply