बॉलीवुड की ‘महारानी’ हुमा कुरैशी की आने वाली फ़िल्मों पर एक नज़र !

upcoming films of huma qureshi

अदाकारा हुमा कुरैशी को बॉलीवुड की महारानी का ख़िताब मिल गया है। उनकी वेब सीरीज़ ‘महारानी’ (Maharani) के रिलीज़ होने के बाद उन्हें यह नाम दिया गया है जिसकी वह सही मायनों में हकदार हैं। रानी भारती के किरदार को उन्होंने जिस शिद्दत से निभाया है वह वाकई काबिल -ए तारीफ़ है। आज हम हुमा कुरैशी के आने वाले प्रोजेक्ट्स के बारे में आप सबको बताएंगे जो कि बड़े रोचक हैं, जिन्हें जानकार आप हैरान रह जायेंगे।

अपने हर प्रोजेक्ट में खुद को एक अलग रूप, एक अलग अवतार में पेश करने वाली हुमा कुरैशी के अपकमिंग प्रोजेक्ट्स की बात करें तो वह अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘बेलबॉटम’ (Bell Bottom) में दिखाई देने वाली हैं। इसमें उनका रोल और उनका गेटअप काफी अलग होगा। इस के अलावा हुमा कुरैशी साउथ के एक मेगा प्रोजेक्ट में भी दिखाई देंगी वह निर्देशक दिबाकर बनर्जी की अगली फिल्म में काम करने वाली हैं। हुमा संजय लीला भंसाली की अगली फिल्म ‘गंगूबाई काठ्यावाड़ी’ (Gangubai Kathiawadi) के एक स्पेशल गीत में अपनी एक विशेष उपस्थिति दर्ज कराती हुई दिखाई देंगी। आलिया भट्ट इस फिल्म में टाइटल रोल कर रही हैं मगर जैसा कि संजय लीला भंसाली अपनी फिल्मों में महान गीत संगीत की वजह से जाने जाते हैं, कहा जा रहा है कि इस फिल्म में हुमा पर एक खास कव्वाली फिल्माई जायेगी जो हिंदी सिनेमा के दर्शकों के लिए एक बेहतर विकल्प होगा। क्योंकि काफी समय से बॉलीवुड में कव्वाली सुनने या देखने को नहीं मिली है और यह संजय लीला भंसाली ही कर सकते हैं।

हुमा कुरैशी के महारानी बनने की कहानी भी संघर्षों से भरी हुई है। उन्होंने यह सफलता रातों रात नहीं पाई है बल्कि उन्हें दस साल लग गए हैं इस मकाम तक पहुँचने में। अपनी मेहनत, अपनी एक्टिंग और अपनी खूबसूरती से हुमा ने इंडस्ट्री में एक दशक लंबी पारी खेलकर अपने प्रशंसकों के दिल में एक विशेष जगह बना ली है। उन्होंने अपनी पहली ही फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ (Gangs of Wasseypur) से धमाकेदार शुरुआत की और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनका प्लस पॉइंट यह है कि उन्होंने हमेशा कुछ अजीब और अनोखे किरदार निभाने पर अपना ध्यान केंद्रित किया। हुमा कुरैशी ने अपनी बहुमुखी प्रतिभा हर बार सिद्ध की है। निरंतर मेहनत करने का श्रेय हुमा अपने फैन्स को देती है। उन्हें अपनी प्रेरणा मानती हैं और अपनी सबसे बड़ी ताकत भी।

हुमा कुरैशी की एक खासियत है कि वो अपने किरदार चुनने में काफी सतर्क रहती हैं ताकि उनके फैन्स कभी निराश न हों। वह ऐसी वेब सीरिज और फिल्मों का हिस्सा बनना चाहती हैं जहाँ उन्हें एक अदाकारा के रूप में अपनी क्षमता को दिखाने का भरपूर अवसर मिल सकता है। हुमा खुद को बहुत भाग्यशाली मानती हैं कि उन्हें कुछ बेहतरीन निर्देशकों के साथ काम करने का मौका मिला, चाहे वह फिल्में हों या फिर ओटीटी प्लेटफॉर्म हो। वो कहती हैं कि आज यह बदलाव अच्छे कंटेंट और नई कहानियों के कारण हो रहा है। वह ‘अपनी सीरीज महारानी’ की रानी भारती जैसी चुनौतीपूर्ण भूमिकाओं के लिए हमेशा तैयार हैं। हुमा के किरदार रानी भारती को बहुत प्यार मिला है और यह शो ट्रेंडिंग में चल रहा है। हुमा ने इस भूमिका को इतने कांफिडेंस के साथ निभाया है कि इसके लिए उन के घरवालों से भी उन्हें काफी प्रशंसा मिली है। हुमा के भाई घर पर उन्हें महारानी के नाम से बुलाते हैं। उनके माता-पिता भी उन्हें रानी भारती के रूप में देखकर काफी हैरान थे। आपको बता दें कि ‘महारानी’ बिहार की पृष्ठभूमि पे बेस्ड एक राजनीतिक ड्रामा शो है जो एक साधारण गृहिणी रानी भारती के सफ़र को दर्शाता है जिसे राज्य की मुख्यमंत्री बनाया जाता है। देखा जाए तो निश्चित रूप से महारानी की सफलता हुमा के लिए एक नई पारी है।

हुमा के लिए यह साल कई अन्य परियोजनाओं के साथ भरा हुआ दिख रहा है जो पाइपलाइन में हैं। हुमा की बातों में वही आत्मविश्वास झलकता है जो पर्दे पर उनके द्वारा निभाए गए किरदारों में नजर आता है। हुमा कुरैशी कहती हैं – “एक एक्टर का काम खुद को एक्सप्लोर करना होता है। कोई भी कलाकार सिर्फ एक चरित्र को सफलतापूर्वक निभाने से शायद ही संतुष्ट होता है। यह कभी भी काफी नहीं होता है आपको एक और चरित्र निभाना होगा जो आपके पिछले किरदार से एकदम अलग हो और इसे इतनी अच्छी तरह से निभाएं, कि कभी-कभी यह भूलना आसान हो जाए कि एक ही एक्टर ने दोनों किरदार निभाए हैं।”

तो आप तैयार रहें महारानी हुमा कुरैशी को जल्द ही कुछ और किरदारों में देखने के लिए, कुछ और नए गेटअप, नये अवतार में वह दिखाई देंगी जो दर्शकों को चौंकाने वाली हैं।

About गाज़ी मोईन

गाजी मोईन मुंबई में काफ़ी समय से फ़िल्मी दुनिया में बतौर गीतकार, राईटर और फ़िल्म जर्नलिस्ट एक्टिव हैं। वह कवि भी हैं और आप मुंबई सहित देश भर के कई कवि सम्मेलनों और मुशायरों में अपनी शायरी पेश करते आए हैं। ऑल इंडिया रेडियो मुम्बई पर नियमित रूप से वह अपनी रचनाएं पेश करते आए हैं। म्यूज़िक एलबम "तू ही तो था" और "शब" के लिए लिखे हुए उनके गीत काफी मक़बूल हुए हैं। सिंगर रूप कुमार राठौड़ और ग़ज़ल सिंगर सोनाली राठौड़ की आवाज़ में उनके गीत और ग़ज़लें रिकॉर्ड हैं जिन्हें रेडियो मिर्ची से प्रसारित किया गया। गाज़ी मोईन ने दूरदर्शन के कई सीरियल्स लिखे हैं, कई म्यूज़िक चैनल से जुड़े रहे हैं और फ्रीलांसर के रूप में कई अख़बारों, मैगज़ीन के लिए लिखते रहे हैं। गाज़ी मोईन मुंबई में द इंडियन परफॉर्मिंग राईट सोसाइटी लिमिटेड के मेंबर भी हैं। गाज़ी मोईन को उनके योगदान के लिए "सिनेमा आजतक अचीवमेंट अवॉर्ड" सहित कई पुरूस्कार और सम्मानों से भी नवाजा जा चुका है। इनकी 2 पुस्तकें पब्लिश हो चुकी हैं।

View all posts by गाज़ी मोईन →

Leave a Reply