जब बॉलीवुड एक्टर बन गए राईटर, ऋषि कपूर से करीना कपूर खान तक ने लिखी हैं किताबें !

जब बॉलीवुड एक्टर बन गए राईटर, ऋषि कपूर से करीना कपूर खान तक ने लिखी हैं किताबें !

बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ के बारे में जानने की लोगों में काफी जिज्ञासा होती है। एक्टर्स की निजी जिंदगी में झांकने के लिए काफी क्यूरोसिटी पाई जाती है। इनकी शोहरत और पब्लिक में पाए जाने वाले क्रेज़ को भुनाने के लिए पब्लिशर्स भी इनकी किताबें छापते हैं। करीना कपूर खान की एक फ़िल्म आई थी ‘हीरोइन’ (Heroin) जिसका एक डायलॉग काफी पॉपुलर हुआ था जिसमें हीरोइन से पूछा जाता है-


“आप ये किताब पढ़ती हैं या दूसरी हीरोइनों की तरह सिर्फ हाथ मे लेकर चलती हैं।”

देखा जाए तो किताबें पढ़ने का एक फैशन सा भी लोगों में जगा है, कुछ सिर्फ अपने ड्राइंग रूम की शोभा बढाने के लिए किताबें रखते हैं। और कुछ के अंदर वाकई उनको पढ़ने का जुनून होता है। जो लोग पढ़ने के शौकीन होते हैं उनकी भाषा भी बहुत अलग होती है । लेकिन कुछ लोग बस ट्रेंड की तरह इसे फॉलो करते हैं।

बॉलीवुड में पिछले कुछ वर्षों में एक नया ट्रेंड चल पड़ा है और वह यह कि एक्टर्स और स्टार्स लेखक बन गए हैं। इन फिल्मी सितारों की फैन फॉलोइंग चूँकि करोड़ों में होती है और इनके पर्सनल मामलों को जानने की एक बड़ी जिज्ञासा भी होती है जिसको भुनाने के लिए पब्लिशर्स किताबें निकालते हैं। पहले तो इन स्टार्स को लेकर जिज्ञासा पैदा की जाती है, फिर इन्हें किताबों के रूप में बेचा जाता है।

फिल्मी सितारे कैमरे के सामने होते हैं मगर कभी-कभी वो कलम भी पकड़ लेते हैं। बॉलीवुड के कई ऐसे स्टार्स हैं जो लेखक बने। आज सिनेमा आर्ट और कहानियों को प्रभावी रूप से परोस रहा है और इसी बदलाव की लहर में कुछ ऎक्टर भी किताबें लिख रहे हैं। स्टार्स के पास काफी प्रशंसक होते हैं, वे खुद को चुनौतीपूर्ण रोल में ढालते हैं, दुनिया भर में यात्रा करते हैं, शो करते हैं, अपनी फिल्मों का प्रचार करते हैं; और यह सब करते हुए भी बॉलीवुड सितारों को एक या दो किताब लिखने का समय मिल जाता है। इस फीचर में हम कुछ ऐसे बॉलीवुड अभिनेताओं, अभिनेत्रियों के बारे में जानते हैं जो लेखक बन गए हैं और अपने फैन्स को अपनी जिंदगी के बारे में गहराई से अवगत कराया है।

प्रेग्नेंसी पर करीना कपूर खान ने भी लिखी एक किताब नाम दिया “प्रेग्नेंसी बाइबिल”

आजकल बॉलीवुड की क्वीन कही जाने वाली करीना कपूर खान की काफी चर्चा हो रही है क्योंकि कवर लॉन्च होने के एक दिन के अंदर, करीना कपूर खान की किताब नंबर वन बेस्टसेलर बन गई है। उन्होंने जब अपनी पहली किताब ‘करीना कपूर खान्स प्रेग्नेंसी बाइबल’ का कवर लॉन्च किया तो यह अमेज़न पर नंबर वन बेस्टसेलर के रूप में ट्रेंड कर रहा है।  आपको बता दें कि दो बच्चों की मां, करीना ने सोशल मीडिया पर अपने संस्मरण की घोषणा की, जिसमें उन्होंने अपनी दोनों गर्भावस्थाओं को अपने अनुभवों के माध्यम से सभी माताओं की मदद करने के लिए साझा किया। जैसे ही सुपरस्टार ने अपना अनाउंसमेंट वीडियो जारी किया और प्री-ऑर्डर लिंक साझा किया, देश भर के फैन्स ने उन्हें बहुत प्यार देना शुरू कर दिया। सैफ अली खान की पत्नी करीना कपूर खान की आने वाली फिल्मों की बात करें तो वह आमिर खान के साथ बहुप्रतीक्षित फ़िल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ में नजर आएंगी वहीं उनके हाथ में करण जौहर की पीरियड फ़िल्म ‘तख्त’ भी है।

इससे पहले करीना कपूर खान स्टाइल डायरी ऑफ़ अ बॉलीवुड डीवा नाम की किताब भी लिख चुकी हैं जिसमें उन्होंने फैशन से जुड़े कई बातों को पाठकों के सामने रखा था।

प्रेगनेंसी बाइबिल: https://amzn.to/3AQzEHk

स्टाइल डायरी ऑफ़ अ बॉलीवुड डीवा: https://amzn.to/3r7Mv3r

खुल्लम खुल्ला ऋषि कपूर

करीना कपूर के अंकल ऋषि कपूर की किताब ‘खुल्लम- खुल्ला’ भी सुर्खियों में रही है। ऋषि कपूर की आत्मकथा 2017 में पब्लिश हुई थी जिसमें ऋषि कपूर ने वाकई खुल्लम खुल्ला अपनी जिंदगी के पन्ने को पलटा था।

खुल्लम खुल्ला – अंग्रेजी संस्करण: https://amzn.to/2U5OcCr

खुल्लम खुल्ला – हिंदी संस्करण: https://amzn.to/3wzneQN

इमरान हाशमी ‘द किस ऑफ लाइफ’

बॉलीवुड के सीरियल किस्सर इमरान हाशमी ने एक किताब ‘द  किस ऑफ लाइफ’ लिखी जिसमें उन्हों ने अपने बेटे की कैंसर पर जीत के बारे में चर्चा की है। उनके बेटे ने इस बीमारी से लड़कर अंत में जीत हासिल की। इमरान हाशमी ने दरअसल यह किताब उन लोगो का हौसला बढ़ाने के लिए लिखी है जिनके घर में या रिश्तेदारों में कोई इस खतरनाक बीमारी से जूझ रहा हो। एक तरह का मोटिवेशन वो लोगों तक पहुँचाना चाहते थे।

द किस ऑफ़ लाइफ: https://amzn.to/3hDtCm2

नसीरूद्दीन शाह बने लेखक

64 साल की उम्र में भारतीय सिनेमा के महान अभिनेता नसीरूद्दीन शाह लेखक बने। 2014 में उन्होंने “एंड देन वन डे” में अपनी यात्रा की कहानी का खुलासा किया। अधिकतर लोगों के लिए, यह एक संस्मरण था। उनके प्रशंसकों के लिए, यह किताब एक ऐसी हस्ती के बारे में सब कुछ बता रही थी जिसके अभिनय के लोग दीवाने रहे हैं।

इस किताब का हिंदी संस्करण और फिर एक दिन के नाम से प्रकाशित किया गया है।

एंड देन वन डे: https://amzn.to/36xOuEJ

और फिर एक दिन: https://amzn.to/2VxnaUN

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की किताब ‘ऑर्डिनरी लाइफ’

बॉलीवुड एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी भी राइटर हैं। वह 2017 में प्रकाशित हुई किताब “ऑर्डिनरी लाइफ विथ ऋतुपर्णा चटर्जी” के सह लेखक हैं। इस पुस्तक में नवाज़उद्दिन के स्ट्रगल के दिनों के बारे में विस्तार से बताया गया है। इस बुक की खास बात यह है कि इसमें उत्तर प्रदेश के एक स्ट्रगलिंग एक्टर नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी के बड़े परदे तक पहुँचने की स्टोरी लिखी गई है जो नए अभिनेताओं के लिए एक प्रेरणा है। तलाश, बजरंगी भाईजान जैसी दर्जनों फिल्मो में अभिनय का जादू दिखा चुके नवाज़ुद्दीन के फैन्स और एक्टर बनने का शौक रखने वाले लोगों के लिए यह किताब पढ़ने लायक है।

आयुष्मान खुराना भी रह चुके हैं सेह लेखक

बॉलीवुड की नई पीढ़ी में जो स्टार्स उभर कर सामने आए हैं उनमें आयुष्मान खुराना एक बड़ा नाम हैं। वह ‘क्रैकिंग द कोड’ नामक किताब के सह लेखक हैं। 2015 में प्रकाशित हुई ये किताब आयुष्मान खुराना और उनकी पत्नी लेखिका निर्देशक ताहिरा कश्यप ने मिलकर लिखी है। इस पुस्तक में बेहद दिलचस्प ढंग से बताया गया है की किस तरह एक मध्यम वर्गीय परिवार से सम्बन्ध रखने वाले आयुष्मान खुराना ने फिल्मी दुनिया में एक स्टार का दर्जा हासिल किया। एक्टिंग का शौक रखने वालों के लिए ये किताब बहुत उपयोगी है। अंधाधुन, विक्की डोनर सहित बहुत सारी हिट फिल्में दे चुके आयुष्मान खुराना की यह किताब दरअसल उनके स्ट्रगल और इंडस्ट्री से बाहर के होने के बावजूद अपनी एक अलग पहचान बनाने की कहानी बयां करती है।

क्रैकिंग द कोड: https://amzn.to/3i6UNEM

अनुपम खेर हैं तीन किताबों के लेखक

अनुपम खेर एक उम्दा एक्टर होने के अलावा एक्टिंग टीचर और राईटर भी हैं। अब तक उनकी तीन किताबें प्रकाशित हो चुकी हैं। उनकी पहली पुस्तक 2011 में आई थी। जीवन के बारे में इस दिलचस्प और मोटिवेशनल किताब का नाम था ‘‘द बेस्ट थिंग अबाउट यू इज यू’’ इसी किताब का हिन्दी अनुवाद ‘आप खुद ही बेस्ट हैं के नाम से छपा था। इसके बाद अनुपम खेर की दूसरी किताब “लेसन लाइफ टौट मी अननोइंगली’’ पाठकों के सामने आई जो उनकी आत्मकथा है। यह बहुत ही प्रेरणादायक पुस्तक है।


अनुपम खेर की तीसरी किताब ‘योर बेस्ट डे इज़ टुडे’ भी एक बेस्टसेलर बन गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस किताब की तारीफ करते हुए लिखा-

‘आपकी किताब मानवता के लिए एक संदेश है कि इंसान को हर चुनौती के लिए हर वक्त तैयार रहना चाहिए और उसके प्रति एक सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना चाहिए।’

द बेस्ट थिंग अबाउट यू इस यू : https://amzn.to/2VELww3

आप खुद ही बेस्ट हैं: https://amzn.to/2T6nd9h

योर बेस्ट डे इज टुडे: https://amzn.to/36BG53f

लेसंस लाइफ टौट मी अननोइंगली: https://amzn.to/36MBzz7

इस तरह देखा जाए तो कई बॉलीवुड ऐक्टर्स राईटर भी हैं, इस कड़ी में नया नाम करीना कपूर खान का जुड़ा है। अब देखना दिलचस्प होगा कि भविष्य में और कौन से स्टार्स अपनी किताब लेकर सामने आते हैं, तब तक आपको इन्तजार करना होगा।

About गाज़ी मोईन

गाजी मोईन मुंबई में काफ़ी समय से फ़िल्मी दुनिया में बतौर गीतकार, राईटर और फ़िल्म जर्नलिस्ट एक्टिव हैं। वह कवि भी हैं और आप मुंबई सहित देश भर के कई कवि सम्मेलनों और मुशायरों में अपनी शायरी पेश करते आए हैं। ऑल इंडिया रेडियो मुम्बई पर नियमित रूप से वह अपनी रचनाएं पेश करते आए हैं। म्यूज़िक एलबम "तू ही तो था" और "शब" के लिए लिखे हुए उनके गीत काफी मक़बूल हुए हैं। सिंगर रूप कुमार राठौड़ और ग़ज़ल सिंगर सोनाली राठौड़ की आवाज़ में उनके गीत और ग़ज़लें रिकॉर्ड हैं जिन्हें रेडियो मिर्ची से प्रसारित किया गया। गाज़ी मोईन ने दूरदर्शन के कई सीरियल्स लिखे हैं, कई म्यूज़िक चैनल से जुड़े रहे हैं और फ्रीलांसर के रूप में कई अख़बारों, मैगज़ीन के लिए लिखते रहे हैं। गाज़ी मोईन मुंबई में द इंडियन परफॉर्मिंग राईट सोसाइटी लिमिटेड के मेंबर भी हैं। गाज़ी मोईन को उनके योगदान के लिए "सिनेमा आजतक अचीवमेंट अवॉर्ड" सहित कई पुरूस्कार और सम्मानों से भी नवाजा जा चुका है। इनकी 2 पुस्तकें पब्लिश हो चुकी हैं।

View all posts by गाज़ी मोईन →

Leave a Reply